विभिन्न राजनैतिक एवं गैर राजनैतिक संगठन ने किया स्वामी विवेकानंद को याद

विभिन्न राजनैतिक एवं गैर राजनैतिक संगठन ने किया स्वामी विवेकानंद को याद

रैली निकाल माल्यार्पण कर किया युग पुरूष को नमन

दुमका। युग पुरूष स्वामी विवेकानंद के 157 वीं जयंती पर विभिन्न राजनैतिक एवं गैर राजनैतिक संगठनों ने रविवार को स्वामी विवेकानंद के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर मनाया गया। जहां स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर झारखंड मुक्ति मोर्चा जिला इकाई द्वारा विवेकानंद चौक स्थित स्वामी जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके सिद्धांतों पर चलने का संकल्प लिया। कार्यकर्त्ताओं ने स्वामी विवेकानंद अमर रहे के नारे लगाये। मौके पर पार्टी के केंद्रीय महासचिव विजय कुमार सिंह, वरिष्ठ नेता बामा प्रसाद यादव, नगर सचिव रमेश कुमार रजक उर्फ छोटू, उदय नंदी, मेरी किरण हांसदा, कृष्णा देवी, गीता देवी, ईश्वर कुमार, नेपु सिंह, राजेश रजक, जितेन वर्मा, इनायत करीम, संतोष स्वर्णकार, अजय वर्मा, मनोज रजक, गौरव झा, समीर झा, दीपक राज, रंजीत सिंह, मो नाजिम सहित अन्य झामुमों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

अभाविप ने स्वामी विवेकानंद की जयंति पर निकाली रैली

दुमका। अभाविप नगर इकाई ने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर स्थानीय कार्यालय परिसर से विवेकानंद चौक तक पद यात्रा निकाली। पदयात्रा कर विवेकानंद के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर सह मंत्री विनीता कुमारी ने की। मौके पर परिषद के नगर मंत्री आदित्य रावत ने विवेकानंद के जीवनकाल का उल्लेख करते हुए देश की उन्नति के कार्य और एक भारत, श्रेष्ठ भारत बनाने के योगदान को बताया। उनके बताये मार्गो पर चल उनके विचार को जीवन में उतारने का संकल्प लिया। विभाग संगठन मंत्री बबन बैठा ने कहा कि कार्यकर्ता विवेकानंद जी के जयंती को राष्ट्र युवा दिवस के रूप में मानते है। अभाविप उद्देश्य स्वामी विवेकानंद जी के बताए मार्ग पर बढ़ने और उनके विचारों को देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का अपील किया। साथ ही विभाग संगठन मंत्री ने परिषद कार्यकर्ताओं को मिठाई खिला कर विवेकानंद जयंती की बधाई दी। इस अवसर पर प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अमन राज, नगर सह मंत्री वैभव सिंह, उपेंद्र कुमार, नगर प्रमुख आदित्य राज, कलामंच संयोजक कुमार गौरव दास, लखीराम मंडल, प्रहलाद कुमार आदि उपस्थित थे।

छाचेसं ने किया स्वामी विवेकानंद को याद

दुमका। छात्र चेतना संगठन दुमका इकाई ने विश्व युवा संत स्वामी विवेकानंद के जयंती समारोह का आयोजन किया। कार्यकर्त्ताओं ने पदयात्रा करते हुए स्वामी विवेकानंद के आदमकद प्रतिमा स्थल पर पहुंचा। पदयात्रा का नेतृत्व संगठन के जिला कार्यसमिति सदस्य यशराज वर्मा ने किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय प्रमुख हिमांशु मिश्रा ने आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया। इस अवसर पर केंद्रीय प्रमुख श्री मिश्रा ने स्वामी विवेकानंद भारतीय युवाओं के आदर्श बताया। भारत की शैक्षणिक व्यवस्था सुदृढ़ हो, ऐसी शिक्षा व्यवस्था हो जिससे युवाओं का चरित्र निर्माण हो पर जोर दिया। उन्होंने स्वामी जी के सपनो का जो भारत था। उसे पूरा करने के लिए एक शिक्षित एवं स्वस्थ भारत के निर्माण कर विश्व गुरु भारत के निर्माण में योगदान का अपील किया। कार्यक्रम का संचालन सन्नी बावरी ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से संगठन के क्षेत्रीय प्रभारी राजीव मिश्रा, केंद्रीय कार्यसमिति सदस्य पंकज यादव, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आदित्य मंटू ओझा, नगर प्रभारी पीयूष राज, उप प्रमुख आशूराज, नगर संयोजक आदित्य चौरसिया सहित अन्य उपस्थित थे।

व्हाट्सऐप ग्रुप ने मनायी स्वामी विवेकानंद की जयंती

दुमका। पिपुल ऑफ माई लाईफ व्हाट्स ऐप्प ग्रुप ने स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर मार्ल्पाण किया। ग्रुप के संचालक सौरभ कुमार तिवारी ने कहा कि भारत में विवेकानंद जी एक देशभक्त संत के नाम से जाने जाते हैं और उनका जन्म दिवस राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। हम सभी को इनके आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए। श्री तिवारी ने कहा की युवाओं के द्वारा ही समाज में बदलाव लाया जा सकता है। ग्रुप के सदस्य राकेश सिंह और वीरेन गोराई द्वारा भी अपने संबोधन में स्वामी जी के जीवनी पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर चंद्रशेखर कुमार, पंकज कुमार, अंकित केशरी, शिवेंद्र जायसवाल, सौरभ संथालिया, आलोक भारद्वाज, राहुल कुमार, अरविंद केशरी, कपिल कुमार दान, गौरव कुमार, अमृत प्रत्यय आदि सदस्य उपस्थित थे।

ग्रामिणों ने याद किया हिन्दू सम्राट स्वामी विवेकानंद को

दुमका। जिले के मसलिया प्रखंड क्षेत्र के गुमरो पंचायत अंर्तगत जेरुवा पहाड़ मैदान में युवा दिवस स्वामी विवेकानंद जन्म दिवस का आयोजन किया गया। जन्म दिवस का आयोजन केशरीनाथ हिन्दुस्तानी के अध्यक्षता में हुई। युवा दिवस हिन्दू हृदय सम्राट युवा के प्ररेणादायक स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस पर उनकी जीवनी पर कन्हाई पंडित ने विस्तृत वर्णन किया। उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया। वहीं योग प्रचारक केशरीनाथ हिन्दुस्तानी ने सभा को संबोधन करते हुए शिकागो में स्वामी विवेकानंद के वह शब्द को बताये जिसको सुनने के बाद जाने वाले सभी सदस्य पुनः फिर से बैठ कर एक घंटा 45 मिनट के पुरा भाषण तक मंत्रमुग्ध होकर सुनते रहे। वह शब्द था भाइयों एवं बहनो और उनके सनातन संस्कृति पर दिये गये भाषण से प्रभावित हो कर किस प्रकार शिकागो के एक बडे वर्ग ने सनातन धर्म को अपनाया था। मौके पर सुमन पंडित ने भारत माता गीत यह तो माता हैं, माता हैं गीत गाकर स्वामी जी का अभिवादन किया। मौके पर संजय कुमार पंडित, सुमन पंडित, बिक्रम पंडित, मुकेश कुमार पंडित, तापस कुमार पंडित, कैलाश सिंह, ओमप्रकाश रजक, कन्हैया पंडित आदि उपस्थित रहे।

स्वामी विवेकानंद जयंती पर गरीब असहाय के बीच किया गया कंबल वितरण

दुमका। जिले के जामा प्रखंड के अंतर्गत महारो में डां राजेन्दर प्रसाद आईटीआई में रविवार स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। कार्यक्रम के दौरान स्वामी विवेकानंद के तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। उसके बाद कॉलेज प्रबंधन नकुल प्रसाद पांडे ने स्वामी विवेकानंद के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्वामी जी के बताये हुए मार्ग में हम सबको चलना चाहिए। हमें कभी अपने आप से हार नहीं माननी चाहिए। क्योंकि आप अनंत हैं आप कुछ भी कर सकते हैं। मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे समाजिक कार्यकर्ता राजू पुजहर ने बताया कि किसी के लिए भी सच्चाई को नहीं छोड़ना चाहिए। स्वामी विवेकानंद नें संदेश दिया है कि अपनी निज के आध्यात्मिक शक्तियों पर विश्वास रखो। इसके अलावा कालेज प्रबंधन की ओर से गरीब और असहाय लोगों के बीच कंबल वितरण किया गया। ग्रामीण मिलोनो देवी, मंजू देवी, परमेश्वर मंडल, विमला देवी, सुगीया देवी, बिरन चालक, हुगली देवी, जादु हांसदा, रामपाल मुर्म, पेडे हेम्ब्रम सहित सैकड़ों लोगों को कंबल वितरण कर नेक कार्य किया। उक्त कार्यक्रम के मौके पर कालेज प्रबंधन के रवि शेखर तिवारी, पुष्पराक्ष, कौशल किशोर, शिवेंदर जायसवाल, रविद सिंह, प्रकाश मंडल, चंद्र दयाल सहित अन्य लोग शामिल थे।

Niraj Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

युवा दिवस बनाम आज की युवा मानसिकता

Sun Jan 12 , 2020
युवा दिवस बनाम आज की युवा मानसिकता पूरे भारतवर्ष मे ‘युवा दिवस’ स्वामी विवेकानंद जी […]

You May Like