खुटा बांध छठ घाट में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

खुटा बांध छठ घाट में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन

मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने पौधारोपण कर लगाये दर्जनों फलदार वृक्ष

दुमका। खुटा बांध छठ पूजा समिति द्वारा खुटा बांध छठ घाट में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने पौधारोपण कर किया। समिति द्वारा बांस का घेरा बनाकर दर्जनों फलदार वृक्ष लगाया गया इन वृक्षों का देखभाल समिति स्वयं करेगी।
मंत्री ने समिति के कार्यो की सराहना करते हुए कहा खुटा बांध छठ घाट की बेहतरीन व्यवस्था किया गया। साथ ही समिति को इसके लिए शुभकामनाएं भी दिया।

छठ पूजा समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार लाल ने बताया कि छठ घाट की साफ सफाई रंग रोगन मुख्य द्वार का निर्माण, लाइटिंग का काम लगभग पूरा कर लिया गया है। इन सभी कार्यों को मुहूर्त रूप देने का काम किया जा रहा है।
उपाध्यक्ष अमरेंद्र कुमार यादव ने बताया कि आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधा के लिए भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की तरफ से भारतीय चिकित्सा शिविर एवं एंबुलेंस की सुविधा मौजूद रहेगी। शनिवार संध्या प्रथम अर्घ्य के दिन पश्चिम बंगाल के कलाकार द्वारा भक्ति जागरण का कार्यक्रम होगा। पानी की गहराई को देखते हुए छठ व्रतियों को परेशानी नहीं है इसके लिए पानी में आयरन पाइप एवं नेट लगाया गया है।
सचिव अशोक कुमार राउत ने बताया कि पिछले कई सालों से लगातार बढ़ते हुए भीड़ को देखते हुए समिति ने उत्तरी छोर पर इंडोर स्टेडियम के प्रांगण में दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का पार्किंग की व्यवस्था किया गया है। पूर्वी छोर पर बिरसा मुंडा चौक पास से ही वाहनों की नो एंट्री रहेगी। श्री राउत ने जिला प्रशासन से विधि व्यवस्था के लिए सहयोग करने की अपील किया है। समिति की ओर से छठ व्रतियों के लिए निशुल्क दूध, अगरबत्ती, घी, दत्तवन आदि की व्यवस्था किया गया है। मौके पर उपाध्यक्ष मिथिलेश कुमार सिंह व सौरभ संथालिया, सहसचिव कुणाल झा व गौतम कुमार,
वित्त प्रबंधक अशोक कुमार साहा उर्फ खोखन
कोषाध्यक्ष संदीप कुमार, सह कोषाध्यक्ष अतुल पंजियारा।
मीडिया प्रभारी राजकुमार उपाध्याय, रवि कुमार व आनंद कुमार राजू। लक्ष्मण राउत, अमित कुमार, विकास मिश्रा, जगदीश पासवान उर्फ जागो, संदीप कुमार जय बमबम, बासुदेव पंडित, वंशीधर पंडित, मोहन साह सहित कई लोग उपस्थित थे।

Niraj Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लोक आस्था का महापर्व छठ

Fri Nov 1 , 2019
लोक आस्था का महापर्व छठ *डॉ धनंजय कुमार मिश्र ——            भारतवर्ष विविधताओं और विभिन्नताओं […]