कोविड-19 से निपटने को लेकर कार्यो का डीसी राजेश्वरी बी ने की समीक्षात्मक बैठक

कोविड-19 से निपटने को लेकर कार्यो का डीसी राजेश्वरी बी ने की समीक्षात्मक बैठक

दुमका। कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षत्मक बैठक शनिवार को डीसी राजेश्वरी ने की। बैठक में डीसी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव एवं लॉकडाउन के दौरान राज्य से बाहर एवं अन्य जिलों से आने वाले श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच एवं जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दी। उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी श्रमिक बाहर से आ रहे हैं। उनकी सबसे पहले स्वास्थ्य जांच कराएं एवं क्वारंटाइन किए गए सभी श्रमिकों को नाश्ता, भोजन समेत अन्य सुविधा मिले इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दी। उन्होंने कहा कि कार्य में थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। रेड जोन से आने वाले श्रमिकों को सरकारी क्वारंटाइन में रखने का निर्देश देते हुए ऑरेज एवं ग्रीन जोन से आने वाले श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच करवाने एवं थोड़े से ही लक्षण मिलने पर ही सरकारी क्वारंटाइन में रखने का निर्देश दिया, अन्यथा होम क्वारंटाइन में रखने की बात कही। डीसी ने क्वारंटाइन सेंटर को स्वच्छ एवं साफ रखने का निर्देश दिया। इस दौरान अन्य राशन जैसे अन्य विभागों की भी समीक्षा हुई। डीसी ने केन्द्र में रह रहे सभी व्यक्तियों को सामाजिक दूरी के साथ-साथ अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना अनिवार्य करने को बीडीओ को निर्देशित किया। प्रत्येक क्वारंटाइन सेंटर में जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के मद्देनजर सतत निगरानी करने के साथ ही वहां अनाधिकृत लोगों के प्रवेश पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगाने की सख्त हिदायत दी है। उन्होंने प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर बने केंद्रों पर सुरक्षा बल नियुक्त करने का निर्देश दिया।

डीसी ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में श्रमिकों की बड़ी संख्या राज्य में आने वाली है। उन सभी श्रमिको की स्वास्थ्य जांच कराने से लेकर क्वारंटाइन करने तक की तैयारी करने का निदेश सभी जिला पदाधिकारी एवं प्रखंड पदाधिकारी को दिया गया। डीसी ने जिला के सभी पदाधिकारियो को क्वारंटीन सेंटर का समय समय पर औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। डीसी ने कहा कि शराब की दुकानों में सख्त निर्देश के आलोक में शराब की बिक्री हो रही है। उन्होंने कहा दुकान में ग्राहकों की संख्या 5 से अधिक नहीं हो इसका विशेष ख्याल रखे।

डीसी ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग आ रहे है। इस परिस्थिति में रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की बड़ी चुनौती रही। इसका समाधान करते हुए राज्य साकार द्वारा कई योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। डीसी ने प्रखंडवार समीक्षा करते हुए श्रमिको के लिए बनाए गए जॉब कार्ड की जानकारी ली। जॉब कार्ड बनाने के उपरांत श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा। डीसी ने कहा कि आने वाले दिनों में अधिक संख्या में श्रमिक आने वाले है। जिसके लिए जिला प्रशासन को पूरी तरह से तैयार रहना होगा। प्रखंड स्तर पर जिला योजना विभाग एवं मनरेगा से पारित योजनाओं को शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में केन्दुआ पत्ता जैसे ग्रामीण व्यवसाय में पूरी तरह से छूट है। यह कार्य अनवरत चलते रहेंगे। डीसी ने कहा कि सामाजिक दूरी एवं मास्क का प्रयोग अनिवार्य है। चेतावनी देने के बावजूद भी आदेशों का अनुपालन नहीं करने वाले व्यक्ति एवं दुकानदार पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दी। बैठक में डीडीसी शेखर जमुआर, प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा, एसडीओ राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।

Niraj Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बुजुर्गो एवं बच्चों की मुस्कुराहट से मिलती है खुशीः एसपी अंबर लकड़ा

Sat May 23 , 2020
बुजुर्गो एवं बच्चों की मुस्कुराहट से मिलती है खुशीः एसपी अंबर लकड़ा दुमका। जिले के […]

You May Like